Mahindra BE 6 और XEV 9e – मिड-स्पेक में भी लंबी रेंज वाली EV क्रांति

Mahindra BE 6: जब भी इलेक्ट्रिक कारों की बात होती है, एक बड़ा सवाल सभी के मन में आता है – रेंज कितनी मिलेगी? और यही वो सवाल है, जिसका शानदार जवाब महिंद्रा ने अपने BE 6 और XEV 9e के मिड-स्पेक वेरिएंट में बड़ा बैटरी पैक देकर दे दिया है।

अब तक 79 kWh का बड़ा बैटरी पैक सिर्फ टॉप-स्पेक वेरिएंट यानी Pack Three में ही मिलता था। लेकिन अब Mahindra ने इसे मिड-स्पेक Pack Two ट्रिम में भी उपलब्ध करा दिया है। इस फैसले ने उन ग्राहकों की उम्मीदें और खुशियां दोनों बढ़ा दी हैं, जो ज्यादा पैसे खर्च किए बिना ज्यादा रेंज चाहते थे।

Mahindra BE 6: पावर और रेंज का दमदार कॉम्बिनेशन

Mahindra BE 6

Mahindra BE 6 और XEV 9e दोनों ही इलेक्ट्रिक एसयूवी लेटेस्ट LFP Blade Cell टेक्नोलॉजी से लैस हैं। इनके 79 kWh बैटरी वेरिएंट की रेंज अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। BE 6 की दावा की गई रेंज 683 किमी तक जाती है, वहीं XEV 9e की रेंज 656 किमी तक पहुंचती है। यानी अब लंबी ड्राइव और शहर से बाहर जाने की आज़ादी कुछ ज्यादा ही आसान हो गई है।

पावर के मामले में भी ये दोनों गाड़ियां किसी से पीछे नहीं हैं। बड़ा बैटरी पैक लगाते ही मोटर 286 PS की ताकत और 380 Nm का टॉर्क देने लगता है, जो ड्राइविंग को एक अलग ही लेवल का एक्सपीरियंस बना देता है।

जेब पर भी हल्का और दिल पर भारी

सबसे दिलचस्प बात यह है कि टॉप-स्पेक वेरिएंट की तुलना में मिड-स्पेक में बड़ा बैटरी पैक लेना आपको लाखों की बचत भी करवा सकता है। Mahindra BE 6 में यह सिर्फ ₹1.60 लाख का फर्क लाता है, जबकि XEV 9e में भी यही अंतर रहेगा। यानी BE 6 के मिड-स्पेक 79 kWh वेरिएंट की कीमत ₹23.50 लाख होगी, जबकि XEV 9e की कीमत ₹26.50 लाख रखी गई है।

अगर तुलना करें, तो पहले यही बैटरी Pack Three में लेने के लिए BE 6 पर करीब ₹3.4 लाख और XEV 9e पर लगभग ₹4 लाख ज्यादा खर्च करने पड़ते थे। अब इतनी बचत के बाद भी वही लंबी रेंज पाना एक बहुत बड़ी बात है।

वही स्टाइल और फीचर्स – बस रेंज ज्यादा

कंपनी ने साफ कहा है कि मिड-स्पेक वेरिएंट में सिर्फ बैटरी और रेंज का फर्क होगा, बाकी सबकुछ पहले जैसा ही रहेगा। यानी वही शानदार डिजाइन, शानदार इंटीरियर और वही एडवांस फीचर्स।

बाहर से देखें तो दोनों गाड़ियों में शार्प एलईडी हेडलैम्प्स और टेललैम्प्स, एरोडायनामिक अलॉय व्हील्स और सिग्नेचर इल्युमिनेटेड महिंद्रा लोगो मिलता है, जो इन्हें भीड़ में अलग पहचान देता है। अंदर की बात करें तो लेदरेट सीटें, ड्यूल-जोन ऑटो एसी, कूल्ड सेंटर कंसोल, वायरलेस चार्जर, पैनोरमिक ग्लास रूफ – ये सब चीजें आपकी हर ड्राइव को प्रीमियम और आरामदायक बना देती हैं।

Mahindra BE 6: सेफ्टी में कोई समझौता नहीं

महिंद्रा ने इन गाड़ियों की सेफ्टी में कोई कसर नहीं छोड़ी। छह एयरबैग्स, चारों पहियों में डिस्क ब्रेक्स, 360-डिग्री एचडी कैमरा, और लेवल-2 ADAS सिस्टम – सबकुछ आपको मिलेगा। ड्राइवर ड्राउजनेस डिटेक्शन, लेन कीप असिस्ट और ऑटो होल्ड वाला इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक जैसी टेक्नोलॉजी आपकी सेफ्टी को एक नई ऊंचाई पर ले जाती है।

मुकाबले में और भी तगड़े दावेदार

Mahindra BE 6

Mahindra BE 6 का सीधा मुकाबला Hyundai Creta Electric, Tata Curvv EV और MG ZS EV जैसी कारों से है। वहीं XEV 9e Tata Harrier EV और BYD Atto 3 जैसी गाड़ियों को कड़ी टक्कर देता है। लेकिन अब जब मिड-स्पेक वेरिएंट में भी लंबी रेंज मिल रही है, तो Mahindra का पलड़ा काफी भारी होता दिख रहा है।

एक सोच जो दिल को छू ले

Mahindra का ये कदम उन सभी ग्राहकों को खुश करेगा, जो प्रीमियम रेंज चाहते हैं लेकिन टॉप वेरिएंट पर ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते। यह कंपनी का अपने ग्राहकों से एक सीधा सा संदेश है – “सिर्फ टॉप मॉडल ही क्यों, सबको चाहिए ज्यादा रेंज का मज़ा!”

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों पर आधारित है। कृपया वाहन खरीदने से पहले आधिकारिक डीलर से पुष्टि जरूर कर लें। लेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी देना है।

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